आईब्रो के बाल हो रहे हैं सफेद, तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

नई दिल्ली। गलत लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट के कारण बाल उम्र से पहले ही सफेद हो जाते हैं। कुछ लोगों के आईब्रो के बाल भी सफेद होने लगते हैं। ऐसे में कई लोग आईब्रो के बाल को काला करने के लिए डाई का इस्तेमाल करते हैं। जिससे बाल और भी डैमेज हो सकते हैं।

आप केमिकल बेस्ड डाई की जगह नेचुरल चीज़ों की मदद से आईब्रो को कलर कर सकते हैं। आइए जानते हैं, इस बारे में…

होममेड काजल से आईब्रो को करें कलर

सफेद आईब्रो को काला करने के लिए आप होममेड काजल का इस्तमाल कर सकते हैं। इसके लिए घी का दीपक जलाएं। चाहें तो आप इसमें कपूर भी मिक्स कर सकते हैं। अब एक छोटे बाउल से दीपक को आधा ढ़क कर रख दें। कुछ घंटों बाद बाउल को हटा लें। आप आईब्रो को कलर करने के लिए इस काजल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेहंदी का इस्तेमाल करें

सफेद आईब्रो को काला करने के लिए आप मेहंदी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप नारियल तेल में इसका पेस्ट तैयार करें।  इस मिश्रण को आईब्रो पर लगाएं, 15 मिनट बाद पानी से धो लें। आप रोजाना इस प्रक्रिया को कर सकते हैं। जिससे सफेद बाल कम हो सकते हैं।

आंवला पाउडर का करें इस्तेमाल

आंवला में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को नेचुरली काला करने में मददगार है। इसके लिए आप आंवला पाउडर में बादाम का तेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को सफेद आईब्रो पर लगाएं और कुछ समय बाद पानी से आईब्रो को धो लें। अगर आप इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करते हैं, तो आईब्रो ब्लैक हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *