ड्रोन ‘यूएवी दृष्टि-10’ मिलेगा नौ सेना को, समुद्र की निगरानी में होगी आसानी

हैदराबाद। स्वदेशी तकनीक पर आधारित एडवांस ड्रोन ‘यूएवी दृष्टि-10’ बुधवार को नौसेना को सौंप दिया गया। यहां फ्लैगऑफ कार्यक्रम में नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने इसका अनावरण किया। यह स्टारलाइनर ड्रोन अदानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस कंपनी ने तैयार किया है। इसके शामिल होने के बाद नौसेना की ताकत और बढ़ गई है।

यह ड्रोन हैदराबाद से पोरबंदर के लिए उड़ान भरने के बाद नौसेना के समुद्री अभियानों में शामिल किया जाएगा। एडमिरल आर. हरि कुमार ने कहा, दृष्टि-10 समुद्री निगरानी में मददगार साबित होगा। यह ड्रोन आइएसआर टेक्नोलॉजी और समुद्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में मील का पत्थर है। उन्होंने रक्षा क्षेत्र में सुरक्षा और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए अदानी ग्रुप की सराहना की। 36घंटे तक उड़ने में सक्षम।

खुफिया-निगरानी प्लेटफॉर्म को तरजीह

अदानी एंटरप्राइजेज से जुड़े जीत अदानी का कहना है कि हाल की भू-राजनीतिक घटनाओं के मद्देनजर खुफिया, निगरानी व टोही प्लेटफार्मों का महत्त्व बढ़ गया है। उनका समूह सुरक्षा बलों की जरूरतों को पूरा करने और भारत को वैश्विक निर्यातक के रूप में स्थान देने के लिए खुफिया और निगरानी प्लेटफॉर्म के विकास को प्राथमिकता दे रहा है। उन्होंने कहा, हमें नौसेना की जरूरतों को पूरा करने पर गर्व है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *