16 हजार फीट पर विमान का दरवाजा उखड़ा, इमरजेंसी लैडिंग करवाकर यात्रियों को किया गया सुरक्षित

वॉशिंगटन। अलास्का एयरलाइंस का बोइंग 737-9 मैक्स विमान शुक्रवार को हादसे का शिकार होते-होते बचा। अमरीका में पोर्टलैंड से कैलिफोर्निया के ओंटारियो जा रहा विमान टेक ऑफ के बाद 16300 फीट की ऊंचाई पर पहुंचा तो विमान का आपातकालीन दरवाजा उखड़ गया। विमान में 171 यात्री और 6 क्रू मेंबर शामिल थे। बाद में विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। एयरलाइंस ने सभी बोइंग 737-9 मैक्स विमानों की उड़ान पर रोक लगा दी है। वहीं घटना के बाद भारत के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने भी एयर इंडिया, अकासा एयर और स्पाइसजेट को अपने बेड़े में शामिल सभी बोइंग 737-8 मैक्स विमानों के आपातकालीन निकास का निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं।

अलास्का एयरलाइंस के मुताबिक विमान से दरवाजे के अलग होते ही पायलट ने इमरजेंसी की घोषणा कर दी और फिर पोर्टलैंड एयरपोर्ट पर लैंड कराया। बताया जाता है कि विमान के दरवाजे के नजदीक एक बच्चा बैठा था। इस दौरान उसके कपड़े फट गए। बच्चे की मां से उसे गिरने से बचाया। यात्रियों ने बताया कि प्लेन में गड़बड़ी होते ही ऑक्सीजन के मॉस्क बाहर आ गए। कई यात्रियों ने इनका उपयोग भी किया। अमरीका का नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड मामले की जांच कर रहा है।

बोइंग ने 2015 में 737 मैक्स विमान बनाया था। भारत में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। पहली बार 2018 में इंडोनेशियाई एयरलाइन का यह विमान क्रैश हुआ। इसमें 189 लोगों की मौत हो गई। मार्च, 2019 में एक और विमान क्रैश हुआ। बाद में इस विमान की उड़ान पर रोक लगी दी गई। विमान के डिजाइन व मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े आरोपों के बाद इसे नए सिरे से डिजाइन किया। 2020 में इसे फिर उड़ने की इजाजत मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *